उत्तर प्रदेश

बैंक देश की आर्थिक एवं कृषि विकास का सारथी होता है: टी पी सिंह, डीजीएम नेटवर्क बैंक ऑफ बड़ौदा

कार्यालय संवाददाता की रिपोर्ट 

बैंक आफ बड़ौदा द्वारा नवंबर माह में दिनांक 15 से 30 नवंबर तक मनाये जा रहे बड़ौदा किसान पखवारे के अवसर पर आज जनपद प्रतापगढ़ में बैंक ऑफ बड़ौदा के अंचल कार्यालय से पधारे उप महाप्रबंधक नेटवर्क श्री टी पी सिंह ने उपस्थित कृषकों व उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि बैंक ऑफ बड़ौदा सभी किसानों की विभिन्न उत्पादों के उपज के लिए, वितरण, आधुनिकीकरण, मशीनीकरण, सिंचाई, कृषि भूमि के विकास करने, बागवानी, सहायक कृषि कार्य, गोदाम आदि सभी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सस्ते दर पर ॠण सुविधा उपलब्ध कराए जाने में अपनी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने आमंत्रित समूह को बताया की बाब वर्ल्ड किसान ऐप का उद्घाटन गत 19 नवम्बर को अयोध्या जनपद में किया गया, जिससे पूरे देश में बाॅब बैंक हर तरह की कृषक सुविधाओं की जानकारी अपने इस ऐप के माध्यम से उपलब्ध करा रहा है, जिसमें बैंकिंग के 226 ऑप्शंस हैं। उन्होंनें शाखा प्रबंधकों से अपील की कि बैंक को दीर्घावधि कृषि ऋण योजना पर काम करना होगा तभी कृषि का विकास संभव है और इसी में सहकार की भावना भी निहित है।

क्षेत्रीय प्रमुख वाराणसी टू श्री संजय कुमार ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारी बैंक कृषि के सभी क्षेत्रों में और साथ ही साथ व्यापारियों के सभी तरह की वित्तीय जरूरतों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। किसानों के लिए कृषि उपकरण से लेकर खेती करने के लिए खाद और बीज लेने तक के लिए बैंकों से लोन दिया जाता है, इससे किसानों को काफी राहत मिलती है। डीडीएम नाबार्ड विजेंद्र कुमार ने कहा आज बैंकों ने लंबी अवधि का ऋण देने की शुरुआत की है इस शुरुआत से किसान धीरे-धीरे कृषि साधन सम्पन्न होते गए। उप कृषि निदेशक डॉ. रघुराज सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश की कृषि को भाग्य के आधार से, परिश्रम के आधार में परिवर्तित करने का श्रेय बैंक को जाता है। इसके लिए सारे बैंक बधाई के पात्र हैं। आम लोगों से अपील किया की बैंक ऋण की अदायगी ससमय और उचित रूप से किया जाना सदैव व्यक्ति के लिए हितकर होता है।

अतिथियों के उद्बोधन के उपरांत ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे कृषकों को चेक तथा ऋण स्वीकृति पत्र का वितरण बैंक ऑफ बड़ौदा की जनपद प्रतापगढ़ की विभिन्न शाखाओं के माध्यम से भी किया गया। सभा के उपरांत डीजीएम नेटवर्क, लखनऊ अंचल द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टालों का भी निरीक्षण किया गया एवं ट्रैक्टर प्राप्त सम्मानित कृषकों को उनके वाहन की चाभी देकर उनके उन्नत जीवन की कामना की। 

इस कृषि पखवाड़े के अंतर्गत क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत आने वाले 3 जिलों प्रतापगढ़ जौनपुर और भदोही में कुल लगभग 520 कृषकों को 9 करोड़ 20 लाख रुपए का ॠण स्वीकृत हुआ, जिसमें 6 करोड़ 10 लाख का वितरित हो चुका है। प्रतापगढ़ जनपद द्वारा 350 खातों में 6.50 करोड़ की स्वीकृति और 4.30 करोड़ की वितरण, जौनपुर जनपद में लगभग 100 कृषकों को दो करोड़ का ऋण स्वीकृत किया गया जिसमें 1.20 करोड़ का वितरण भी किया गया, भदोही जनपद में लगभग 80 कृषकों को 70 लाख रुपये स्वीकृत किया गया जिसमें 40 लाख रुपए का वितरण किया जा चुका है। कार्यक्रम का संचालन विवेक दत्त पाण्डेय द्वारा किया गया।

तुलसी सदन (हादी हाल) के प्रेक्षागृह में आयोजित कृषि मेले में बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक गण, कृषि अधिकारीगण ने इसकी सफलता में अपनी महती भूमिका निभाई। जिसमें एलडीएम श्री गोपाल शेखर झा, मुख्य प्रबंधक रवि गुप्ता, आप बड़ौदा के विभिन्न शाखाओं के शाखा प्रबंधक ॠण अधिकारी तथा आरसीटी निदेशक जितेंद्र प्रसाद, एफएलसीसी शिशिर खरे सहित विश्वजीत पांडे, विकास सिंह, अनीता राम, मुनीश कुमार, हिमाद्री, दीपाली श्रीवास्तव, स्वयं सहायता समूह की सदस्य, बीसी सखी आदि की उपस्थिति रही।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button
google.com, pub-2868529537931252, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker